सेवा केंद्रों में परिवहन और माल विभाग की 35 सेवाएं उपलब्ध: डिप्टी कमिश्नर आशिका जैन

सेवा केंद्रों में परिवहन और माल विभाग की 35 सेवाएं उपलब्ध: डिप्टी कमिश्नर आशिका जैन

होशियारपुर, 25 जुलाई:
डिप्टी कमिश्नर आशिका जैन ने बताया है कि पंजाब सरकार की ओर से आम नागरिकों को सरकारी सेवाएं अधिक सुविधाजनक ढंग से उपलब्ध करवाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है, जिसके तहत अब सेवा केंद्रों के माध्यम से परिवहन विभाग की 30 और माल विभाग (राजस्व विभाग) से संबंधित 5 सेवाएं लोगों को प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित 16 और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आर.सी.) से संबंधित 14 सेवाएं अब सेवा केंद्रों में उपलब्ध हैं, जिससे जिला निवासियों को आर.टी.ए. कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और वे अपने नजदीकी सेवा केंद्र में जाकर ही इन सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि इसी तरह माल विभाग की जिन 5 सेवाओं को सेवा केंद्रों में जोड़ा गया है, उनमें इंतकाल के लिए आवेदन (विरासत या रजिस्टर्ड डीड के आधार पर), रपटों के दाखिले हेतु आवेदन (जैसे कि अदालती आदेश, बैंक गिरवी या ऋण माफी से संबंधित), फर्द में सुधार हेतु आवेदन, तथा डिजिटल हस्ताक्षरित फर्द के लिए आवेदन जैसी सेवाएं शामिल हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि जो नागरिक किसी कारणवश सेवा केंद्र तक नहीं पहुंच सकते, वे पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई डोरस्टेप डिलीवरी सुविधा के तहत घर बैठे ही इन सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए नागरिकों को केवल हेल्पलाइन नंबर 1076 पर कॉल करनी होगी, जिसके बाद संबंधित सेवा उनके पते पर पहुंचाई जाएगी।

डिप्टी कमिश्नर आशिका जैन ने लोगों से अपील की कि वे इन सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं और सरकारी सेवाओं को सरल, पारदर्शी और समयबद्ध तरीके से प्राप्त करें।